English Grammar in Hindi to Have Verb Kya Hain to Have Verb क्या है, What is To Have Verb?

English Grammar in Hindi to Have Verb Kya Hain to Have Verb क्या है, What is To Have Verb?

What is To Have Verb in English Grammar
What is To Have Verb in English Grammar

To Have Verb की उत्पति:-


इंग्लिश ग्रामर में वर्ब यानि क्रिया के दो प्रकार होते है। जिसमे पहला Full Verb कहलाता है और दूसरा Helping वर्ब कहलाता है। अब Helping Verb जिसे Supporting Verb या Auxiliary Verb कहते है। इसके तीन प्रकार होते है। जो नीचे लिखित है।

A. Primary Auxiliaries

B. Modal Auxiliaries

C. Marginal Auxiliaries

A. Primary Auxiliaries: - अब यहाँ जो पहला यानि Primary Auxiliaries Verb है उसका वाक्य में दो प्रकार होते है।

a. Full Verb: - जब वाक्य में क्रिया मुख्य क्रिया के अनुसार उपयोग होता है तब वह Full Verb कहलाता है। इसके अंतर्गत To Be Verb, To Do Verb और To Have Verb आता है। यहाँ स्पस्ट है कि To Have Verb Full Verb क्रिया के अंतर्गत आता है। अब आप समझ गए होंगे कि To Have Verb कि उत्पति कैसे हुई है।

b. Helping Verb: - जब वाक्य में कोई क्रिया मुख्य क्रिया का सहयोग करे तो वह Helping Verb कहलाता है।

To Have Verb Kya Hain To Have Verb क्या है, What is To Have Verb?

अंग्रेजी ग्रामर के दूसरे चैप्टर To Have में स्वागत है। आज के इस इंग्लिश ग्रामर के महत्वपूर्ण पाठ में अध्ययन करने जा रहे है। जिसके अंतर्गत To Have Verb क्या है , इसके प्रकार और उपयोग के बारे में चर्चा की गयी है।

To Have Verb क्या है:- To Have एक वर्ब यानि क्रिया है। यह एक Possession (अधिकार) बताने वाला क्रिया है जिससे यह पता चलता है की आपके पास या किसी भी चीज के पास कोई भी वस्तु है यानि वह उस वस्तु का मालिक है। इसका हिंदी सामान्यतः (के पास , रखना) होता है। यह क्रिया एकवचन और बहुवचन के रूप में भी वाक्य में प्रयोग होता है। इस क्रिया का उपयोग में वाक्य में मुख्य क्रिया और सहायक क्रिया के रूप में भी होता है। इसके कई रूप और प्रकार होते है। जिसे आगे पोस्ट में अध्ययन करेंगे।


उदाहरण :- I have a new and good car . मेरे पास एक नया और अच्छा कार है। या मै एक नया और अच्छा कार रखता हूँ। इस वाक्य में क्रिया Have का उपयोग किया गया है। यहाँ Have एकवचन में है और मुख्य क्रिया के रूप में उपयोग हुआ है। स्पस्ट है की मै इस कार का मालिक हूँ।

To have के रूप:- To have के पांच रूप होते है। जिसे नीचे वर्णन किया गया है।

V1 (Base Verb or Present Tense):- यह हमेशा एकवचन में रहता है। Have

V2 (Past Tense):- यह हमेशा एकवचन और बहुवचन दोनों में रहता है। Had

V3 (Past Participle):- यह हमेशा एकवचन और बहुवचन दोनों में रहता है। Had

V4 (Present Progressive Tense):- यह हमेशा एकवचन और बहुवचन दोनों में रहता है। Having

V5 (Base Verb +s, es or Present Tense):- यह हमेशा एकवचन में रहता है। Has


To have के प्रकार:- To have के तीन प्रकार होते है जो समय पर आधारित है। यह इसके तीन प्रकार है।

A. To have of present :- Have , Has

B. To have of past :- Had

C. To have of future :- will have, shall have

To Have Verb के अन्य प्रकार:- उपयोग के आधार पर To Have के दो प्रकार होते है। जो नीचे वर्णित है।

a. Have, Has, Had, Will Have as Principal Verb: - जब वाक्य में Have क्रिया मुख्य के रूप में उपयोग होता है तब वह Have as Principal Verb कहलाता है।

जैसे :- I have a good friend . मेरे पास एक अच्छा दोस्त है। यहाँ have इस वाक्य में अकेले क्रिया है और इसका उपयोग मुख्य क्रिया के अनुसार हो रहा है। इस पाठ को आगे विस्तारित रूप से वर्णन किया गया है।

b. Have, Has, Had, Will Have as Helping Verb: - जब have क्रिया का वाक्य में मुख्य क्रिया का सहयोग करे, तो वहाँ Have as Helping Verb कहलाता है।

जैसे :- I have to earn money from private job . यहाँ have मुख्य क्रिया earn को support कर रहा है अतः Have as Helping Verb के जैसा उपयोग हो रहा है। इस पाठ को भी आगे पूर्ण विस्तार से वर्णन किया गया है।


इस चैप्टर में जितने भी to have के क्रिया है उस पर किस तरह से वाक्य बनाया जाता है आगे के पोस्ट में अध्ययन कर सकते है। अगले पोस्ट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करे।

Post a Comment

Previous Post Next Post